गुरुवार, 8 सितंबर 2011

धमाके के बाद भूकंप से हिली दिल्ली

मंगल यादव, हरियाणा न्यूज़

बुद्ववार को देर रात 11 बजकर 28 मिनट पर दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तरी भारत में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4ण्2 आंकी गर्इ। भूकंप का के्रद्र हरियाणा के सोनीपत जिले में कुंडली नाम के स्थान पर था। हालांकि षुरू में कुछ टीवी न्यूज चैनलो ने भुकंप की तीव्रता 6ण्6 तक बतार्इ। लेकिन बाद में मौसम विभाग से सूचना आयी कि भूकंप का केद्र सोनीपत में था जिसकी तीव्रता 4ण्2 आंकी गर्इ।
भारत हीं नहीं पूरी ऐषिया में भूकंप के कहर को महसूस किया गया। चाहो वो जापान हो या इंडोनेषिया। जापान में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता लगभग 5.3 आंकी गर्इ । इंडोनेषिया में भूकंप का कहर ऐसा बरपा की वहां एक आदमी की मौत हो गर्इ,, यहां तीव्रता 6.6 आंकी गर्इ।
दिल्ली हार्इकोर्ट में धमाके के ठीक 12 घंटे के बाद देर रात अचानक पूरी दिल्ली फिर से हिल गर्इ। लोग घरों और आिफस से बाहर निकल आये। लोगोेंं के चेहरे पर साफ-साफ चिंता की लकींरें झलक रहीं थी। भूकंप आने के समय
तेज आवाजें भी सुनी गर्इ।
हमारे हरियाणा के सोनीपत संवाददाता ने बताया कि जिले में कोट मोहल्ले में एक मिटटी का ढीला गिर गया। जिससे काफी तेज आवाजें सुनी गर्इ। डर के मारे स्थानीय लोग घरों से बाहर निकल आये। हालांकि अभी किसी के जानमाल की कोर्इ सूचना नही मिली है।
भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर ही नहीं समूचे उत्तरी भारत में महसूस किया गया। जहां यूपी के कानपुर, मेरठ में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। वहीं उत्तराखंड जम्मू कष्मीर और हरियाणा में जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किये गये। जैसे ही रात को लगभग 11:28 बजे धरती में कंपन्न महसूस किये गये। लोग डरकर अपने घर से बाहर निकलने लगे हालांकि मौसम विज्ञाान के अनुसार, भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी। भूकंप का झटका केवल एक बार हीं महसूस किया गया जिससे किसी के जानमाल के नुकसान की ख़बर अभी तक नहीं आयीं है । अचानक आया भूकंप क्या आने वाले कल के बारे में कुछ मैसेज छोड़ कर गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें